याददाश्त अच्छी करने के अलावा ये फायदे भी देता है शंखपुष्पी

याददाश्त अच्छी करने के अलावा ये फायदे भी देता है शंखपुष्पी

सेहतराग टीम

शंखपुष्पी, जिसका नाम सुनकर अक्सर लोगों को लगता है कि यह सिर्फ याददाश्त अच्छी करने के काम आता है। तो हम आपको बता कि ऐसा बिल्कुल नहीं है, आयुर्वेद में शंखपुष्पी बहुत महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी है। शंखपुष्पी के फूल से लेकर पत्ते और जड़ें सभी का इस्तेमाल औषधीय के रूप में होता है। शंखपुष्पी तीन रंग के पौधों में आता है- लाल, नीला और सफेद, लेकिन सफेद फूलों वाले शंखपुष्पी के पौधे को सबसे अच्छा माना जाता है। तो आइए जानते हैं स्मृति में सुधार और एकाग्रता बढ़ाने के अलावा शंखपुष्पी के पौधों के फायदों के बारे में...

पढ़ें- नसें खून से भरकर बड़ी हो गई हैं तो लगाएं ये आयुर्वेदिक लेप, जल्द होगा आराम

मधुमेह रोगियों के लिए शंखपुष्पी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप मधुमेह को नियत्रंण में रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से शंखपुष्पी का सेवन जरूर करना चाहिए। आप 2-4 ग्राम शंखपुष्पी के चूर्ण को मक्खन या पानी के साथ सुबह शाम पीएं। इसके नियमित सेवन से मधुमेह नियत्रिंत हो जाता है। 

शंखपुष्पी को भूख को बढ़ाने में मददगार माना जाता है। दरअसल, इसमें भूख और पाचन उत्तेजक के गुण होते हैं, जिससे भूख में सुधार करने में मदद मिलती है। अगर आप भूख न लगने की समस्या से परेशान हैं तो आपको शंखपुष्पी का सेवन जरूर करना चाहिए।

जो लोग मानसिक कमजोरी, मानसिक कार्यभार या मानसिक तनाव के कारण सिरदर्द की समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए शंखपुष्पी सिरप अधिक लाभकारी माना जाता है। यह मस्तिष्क को शक्ति प्रदान करती है और परेशान नसों को शांत करती है, जिससे सिरदर्द की समस्या में राहत मिलती है।

शंखपुष्पी को बालों के लिए भी लाभदायक माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों में चमक आती है और बाल बढ़ने भी लगते हैं। बालों को बढ़ाने के लिए आप जड़ सहित पूरे पौधे को पहले पीस लें और सिर पर उसका लेप लगाएं। इससे आपको फायदा मिलेगा। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि शंखपुष्पी के रस को नाक में डालने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं।

इसे भी पढ़ें-

आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।